IFPI का कहना है कि रिकॉर्ड किए गए संगीत में 9% की वृद्धि हुई है, लेकिन अवमूल्यन जारी है

व्यापार समाचार लेबल और प्रकाशक विशेष रुप से प्रदर्शित कहानियां

क्रिस कुक द्वारा | बुधवार 22 मार्च, 2023 को पोस्ट किया गया

फ़ोनोग्राफ़िक उद्योग के इंटरनेशनल फ़ेडरेशन के नंबर क्रंचर्स के अनुसार वैश्विक रिकॉर्डिंग उद्योग ने पिछले साल अपने राजस्व में 9% की अतिरिक्त वृद्धि देखी और $26.2 बिलियन हो गया। सब्सक्रिप्शन स्ट्रीमिंग ने उस वृद्धि को बढ़ावा दिया, बेशक, प्रीमियम स्ट्रीमिंग सेवाओं से राजस्व 10.3% बढ़कर 12.7 बिलियन डॉलर हो गया।

IFPI के नए सांख्यिकी पैक के अनुसार, जो दुनिया भर के संगीत तथ्यों और आंकड़ों को रिकॉर्ड करता है, प्रीमियम स्ट्रीमिंग सेवाएं अब 48.3% उद्योग राजस्व उत्पन्न करती हैं, जिसमें विज्ञापन-समर्थित प्लेटफॉर्म 18. 7% धन उत्पन्न करते हैं।

17.5% नकदी के लिए भौतिक डिस्क अगला सबसे बड़ा राजस्व जनरेटर है, जिसमें 9.4% स्ट्रीमिंग और रिकॉर्ड किए गए संगीत से आता है, 3.6% डाउनलोड से और 2.4% सिंक्रनाइज़ेशन से आता है।

भौतिक संगीत बाजार में वास्तव में पिछले साल मजबूत वृद्धि देखी गई, जो 4% बढ़कर 4.6 बिलियन डॉलर हो गई। यह सब विनाइल पुनर्जागरण के कारण है। सीडी राजस्व थोड़ा कम था, जबकि विनाइल रिकॉर्ड बिक्री राजस्व पूरे वर्ष के लिए 17.1% बढ़ा था।

IFPI भी क्षेत्र द्वारा राजस्व को विभाजित करता है। उप-सहारा अफ्रीका ने 34.7% की सबसे तेज विकास दर का अनुभव किया, हालांकि चीजों की बड़ी योजना में, यह क्षेत्र अभी भी वैश्विक आय का एक छोटा सा हिस्सा उत्पन्न करता है। लैटिन अमेरिका ने 25.9%, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका ने 23.8% और एशिया ने 15.4% की वृद्धि दर्ज की। संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा ने मिलकर 5%, यूरोप ने 7.5% और ऑस्ट्रेलिया ने 8.1% की वृद्धि दर्ज की।

व्यक्तिगत देशों के संदर्भ में, चीन ने राजस्व में एक और उछाल का अनुभव किया जिसने इसे पहली बार शीर्ष पांच रिकॉर्ड किए गए संगीत बाजारों में रखा।

रिकॉर्ड किए गए संगीत के लिए पांच सबसे आकर्षक बाजार लंबे समय से अमेरिका, जापान और फिर तीन बड़े यूरोपीय बाजार, यूके, जर्मनी और फ्रांस रहे हैं। यह फ्रांस है जिसे चीन ने शीर्ष पांच से बाहर कर दिया है। शेष शीर्ष दस दक्षिण कोरिया, कनाडा, ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया से बने हैं।

तो ये रहा, आपके लिए ढेर सारे प्यारे आँकड़े। हालांकि IFPI की ‘ग्लोबल म्यूजिक रिपोर्ट’ केवल तथ्यों और आंकड़ों के बारे में नहीं है। यह रिकॉर्डिंग उद्योग और विशेष रूप से प्रमुख लेबलों की प्रमुख चिंताओं और पैरवी प्राथमिकताओं को भी निर्धारित करता है।

जो बदले में हमें बताता है कि वर्तमान में कौन सी चीजें प्रमुख संगीत कंपनियों में बड़े लोगों को परेशान कर रही हैं, और वे वर्तमान में दुनिया भर के सांसदों और संगीत व्यवसाय में अन्य हितधारकों से क्या मांग कर रहे हैं, विशेष रूप से डिजिटल पक्ष पर।

वास्तव में, IFPI और राष्ट्रीय रिकॉर्डिंग उद्योग व्यापार निकायों दोनों द्वारा पिछले दो दशकों में प्रकाशित विभिन्न सांख्यिकीय पैकेजों में निहित संदेशों को देखना, अक्सर दर्दनाक यात्रा को समझने का एक अच्छा तरीका है कि बड़े बदलाव के साथ क्षेत्र। फिजिकल से डिजिटल तक, जिसमें स्ट्रीमिंग बूम से पहले दस साल की गिरावट और पांच साल का ठहराव शामिल था, आखिरकार चीजें फिर से चल पड़ीं।

उन दो दशकों के दौरान, रिकॉर्ड उद्योग की कथा धीरे-धीरे लेकिन तेजी से बदल गई क्योंकि बाजार विकसित हुआ, अनुरोधों और मुकदमों के साथ-साथ थोड़ा सा इस तरह से चल रहा था (हम कभी भी बहुत कम व्याख्या कर रहे हैं)। ।

1. ओह शिट, सीडी की बिक्री चरम पर है। यह अच्छा नहीं है। वे कमीने हैं जो फ़ाइलें साझा करते हैं। हमें फाइल शेयरिंग कमीनों के बारे में कुछ करना होगा।

2. ठीक है, सीडी की बिक्री अब घट रही है। भाड़ में जाओ, भाड़ में जाओ। हमें वास्तव में फाइल शेयरिंग कमीनों के बारे में कुछ करने की जरूरत है। हम कोशिश करने जा रहे हैं और सभी पर मुकदमा करेंगे, लेकिन हमें वास्तव में उन लानत विधायकों की ज़रूरत है जो लानत फ़ाइल-साझाकरण के बारे में कुछ करें।

3. ठीक है, यह iTunes चीज़ जो स्टीव जॉब्स ने हम सभी पर थोपी थी, काम कर सकती है। लेकिन केवल अगर हम फ़ाइल साझा करने वाले कमीनों के बारे में कुछ करते हैं। हम सभी पर मुकदमा करते हैं, लेकिन वह काम नहीं करता। और कमबख्त DRM तकनीकें जो हमें बताई गई थीं, फ़ाइल साझा करने वालों को गड़बड़ कर देंगी, ऐसा लगता है कि सब कुछ गड़बड़ है। कृपया कोई कमबख्त फाइल शेयरर्स के बारे में कुछ करें।

4. ऐप्पल और आईट्यून्स के साथ रिकॉर्ड लेबल की अगुवाई वाली अभिनव साझेदारी के लिए धन्यवाद, डिजिटल संगीत बाजार अब गति प्राप्त कर रहा है। हालांकि हम अभी भी खराब हैं। कृपया, कृपया, कृपया, कमबख्त फ़ाइल शेयरर्स के बारे में कुछ करें।

5. रिकॉर्डिंग उद्योग के लिए यह एक बड़ा वर्ष था, क्योंकि रिकॉर्ड लेबल ने डाउनलोड अनुभव बनाने में और नवाचार किया जो हर जगह संगीत प्रेमियों को उत्साहित करता है। लेकिन वास्तव में हम अभी भी खराब हैं। हमने फ़ाइल साझा करने वाले कमीनों के बारे में कुछ क्यों नहीं किया? धिक्कार है आईएसपी को वास्तव में धिक्कार है फाइल शेयरर्स के बारे में कुछ करना चाहिए।

6. रिकॉर्डिंग उद्योग वास्तव में बदल गया है क्योंकि रिकॉर्ड लेबल डिजिटल मार्केटप्लेस में नया करना जारी रखते हैं। जिससे, हमारा मतलब है, Spotify से वह बड़ा कमबख्त अग्रिम चेक अच्छा था। हम वास्तव में अभी भी खराब हैं। क्या हम जल्दी कर सकते हैं और इन नए कानूनों को पारित करवा सकते हैं जो आईएसपी को कमबख्त फ़ाइल-साझाकरण के बारे में कुछ करने के लिए मजबूर करते हैं?

7. स्पॉटिफाई जैसी सब्सक्रिप्शन स्ट्रीमिंग सेवाओं के साथ रिकॉर्ड लेबल ने जो अभिनव साझेदारी की है, उसके लिए धन्यवाद, हमारे उद्योग को उल्टा कर दिया गया है। हालाँकि, फ़ाइल साझा करने वाले अभी भी नरक में जा सकते हैं। और आईएसपी। बकवास आईएसपी।

8. रिकॉर्ड किए गए संगीत व्यवसाय के लिए यह एक बड़ा वर्ष था, जो रिकॉर्ड लेबल से निरंतर नवाचार के लिए धन्यवाद, फिर से बढ़ गया है। कमबख्त फ़ाइल साझा करने वालों को धन्यवाद नहीं। या कमबख्त आईएसपी। या यूट्यूब कमबख्त। हमें कमबख्त YouTube के बारे में वास्तव में कुछ करना है।

9. रिकॉर्ड किए गए संगीत व्यवसाय के लिए यह एक और महान वर्ष था, जो रिकॉर्ड लेबल से निरंतर नवाचार के लिए धन्यवाद, लगातार बढ़ रहा है। लेकिन काफी तेजी से कमबख्त नहीं। क्योंकि? कमबख्त YouTube, इसीलिए। और कमबख्त सुरक्षित बंदरगाह। क्या कोई कमबख्त सुरक्षित बंदरगाह के साथ कुछ नहीं करेगा? अगर हम ‘वैल्यू गैप’ के बारे में बिना रुके बात करना शुरू कर दें, तो क्या कोई इस कमबख्त सुरक्षित बंदरगाह के बारे में कुछ करने जा रहा है? भाड़ में जाओ, यूट्यूब।

10. स्पॉटिफाई और यूट्यूब जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के विविध मिश्रण के साथ रिकॉर्ड लेबल ने जो अभिनव साझेदारी का नेतृत्व किया है, उसके लिए धन्यवाद, यह रिकॉर्डिंग उद्योग के लिए महत्वपूर्ण वृद्धि का एक और वर्ष था। भले ही बाकी संगीत उद्योग वास्तव में इस भयानक महामारी के कारण खराब हो गया है, हम इसके बारे में बहुत अधिक डींग नहीं मारेंगे, मैं वादा करता हूँ।

और वह हमें अभी लाता है। बाजार की निरंतर वृद्धि के साथ, महामारी का अंत, किनारे पर YouTube, और फ़ाइल साझाकरण सब भूल गए, 2023 में रिकॉर्ड कंपनियों की प्राथमिकताएं क्या हैं? खैर, नए डिजिटल प्लेटफॉर्म को संगीत को ठीक से महत्व देने की जरूरत है, खासकर फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक को।

और उन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जिन्हें हम पसंद करते हैं, महान मनुष्यों द्वारा बनाए गए सभी महान संगीत और, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि महान रिकॉर्ड लेबल द्वारा जारी किए गए बकवास पृष्ठभूमि शोर और मशीन जनित बकवास पर वरीयता लेनी चाहिए।

या, यूनिवर्सल म्यूजिक बॉस लुसियन ग्रेंज के शब्दों में, हमें डिजिटल संगीत की दुनिया को और अधिक “कलाकार-केंद्रित” बनाने की जरूरत है। जो काफी जायज लगता है। भले ही यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि इसका क्या अर्थ है। या किसी कलाकार से सलाह ली जाए कि धारा को और अधिक ‘कलाकार केंद्रित’ कैसे बनाया जा सकता है।

“सफल होने के लिए, संगीत का भविष्य कलाकार-केंद्रित होना चाहिए,” नई IFPI रिपोर्ट में ग्रिंज कहते हैं। “जैसा कि हम अपने उद्योग में अगले रोमांचक अध्याय में प्रवेश करते हैं, हमें अपने साझा लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए: एक मजबूत, बढ़ता और टिकाऊ संगीत पारिस्थितिकी तंत्र।”

“यह एक ऐसा वातावरण है जहां महान संगीत शोर के समुद्र में डूब नहीं जाता है,” वह आगे कहते हैं, “जहां संगीत आसानी से और स्पष्ट रूप से प्रशंसकों के लिए खोजने और आनंद लेने के लिए सुलभ है, और एक ऐसा वातावरण जहां सभी संगीत सामग्री के निर्माता – चाहे ऑडियो में हो या शॉर्ट-फॉर्म वीडियो फॉर्म में – काफी मुआवजा दिया जाता है और इसलिए आने वाले दशकों तक फल-फूल सकता है।

सोनी म्यूजिक बॉस रोब स्ट्रिंगर कहते हैं: “जबकि हम अत्यधिक नवीन रचनाकारों से दुनिया की उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री लाना जारी रखते हैं, हम सभी को यह पहचानना चाहिए कि इस रचनात्मकता का मूल्य और महत्व कम हो सकता है यदि हम उस मूल्य को सक्रिय रूप से नहीं रखते हैं। हर जगह। उपभोक्ता सामग्री का अनुभव करते हैं।

“रिकॉर्डिंग उद्योग उस संगीत का प्रतिनिधित्व करता है जो कई अन्य व्यवसायों की वृद्धि और सफलता को चलाता है,” वह जारी रखता है, “इसलिए हमें उपभोक्ताओं को दी जाने वाली किसी भी दौड़ के बारे में सतर्क रहना चाहिए। क्षितिज पर नए अध्यायों के साथ, जैसे मेटावर्स और एआई, हम अपने रचनाकारों की रक्षा करना जारी रखेंगे क्योंकि हम एक जटिल नए अधिकार मॉडल को नेविगेट करते हैं।”

“संगीत संस्कृति, प्रौद्योगिकी और वाणिज्य के चौराहे पर पनपता है,” वार्नर म्यूजिक के नए बड़े पनीर रॉबर्ट किंकल को स्वीकार करता है। “यह सबसे प्रभावशाली वैश्विक कला रूप है, जिसमें दर्शकों को शामिल करने, सामाजिक संपर्क चलाने, सीमाओं को पार करने और लोगों को एक साथ लाने की बेजोड़ क्षमता है।”

“इस शक्ति के बावजूद, मनोरंजन के अन्य रूपों की तुलना में अभी भी इसका मूल्यांकन नहीं किया गया है,” वह स्वीकार करता है। “हम अभिनव व्यवसाय मॉडल और उच्च प्रभाव वाले प्रौद्योगिकी उत्पादों को विकसित करते हुए, असाधारण कलाकारों और गीतकारों को चैंपियन बनाकर, दीर्घकालिक करियर और वफादार प्रशंसक समुदायों का निर्माण करके उद्योग के विकास के अगले चरण को अनलॉक करने के लिए उत्साहित हैं। हमारा भविष्य अवसरों का एक संपूर्ण ब्रह्मांड है।”

इस बीच, IFPI के कार्यकारी निदेशक फ्रांसेस मूर ने नई रिपोर्ट के अपने परिचय में लिखा है कि “संगीत विश्व स्तर पर विकसित हो रहा है और वैश्विक बुनियादी ढांचे और रिकॉर्ड कंपनियों से निवेश के परिणामस्वरूप कलाकार प्रशंसकों के साथ तेजी से जुड़े हुए हैं”।

रिकॉर्ड कंपनियों से बहुत सारे नवाचार और निवेश, उन्होंने जारी रखा, “कलाकारों के लिए अपने प्रशंसकों से जुड़ने के लिए नए और विविध अवसर पैदा किए हैं; अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठाने से लेकर, स्वास्थ्य और फिटनेस गतिविधियों को बढ़ाने के लिए इमर्सिव संगीत अनुभव बनाने से लेकर, फिल्म, टेलीविजन और ब्रांड साझेदारी के माध्यम से कलाकार की कहानी कहने के अवसरों को फिर से शुरू करना और बहुत कुछ।

“हालांकि,” वह घोषणा करता है, “जैसे-जैसे संगीत के अवसरों का विस्तार होता जा रहा है, वैसे-वैसे उन क्षेत्रों में काम करें जिनमें रिकॉर्ड कंपनियों को यह सुनिश्चित करने के लिए काम करना चाहिए कि संगीत कलाकारों के मूल्य को पहचाना और लौटाया जाए। यह चुनौती तेजी से जटिल हो जाती है क्योंकि बड़ी संख्या में खिलाड़ी निवेश और इसके विकास में भाग लेने के बिना संगीत से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।

हालांकि, एक नकारात्मक नोट पर समाप्त नहीं होने की इच्छा रखते हुए, उन्होंने निष्कर्ष निकाला: “आखिरकार, हालांकि, इस रिपोर्ट की कहानी नवाचार और विकास और सबसे ऊपर, महान कलाकारों और उनके संगीत की कहानी है।” और उसके लिए हुर्रे।

कुछ आँकड़े और अन्य IFPI gubbins यहाँ प्राप्त करें।



इसके बारे में अधिक पढ़ें: इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ फ़ोनोग्राफ़िक इंडस्ट्री (IFPI)