बीबीसी के भविष्य के विकास के बारे में चिंताओं के रूप में सांसद स्थानीय बीबीसी रेडियो कटौती की समीक्षा करेंगे

व्यापार समाचार मीडिया

क्रिस कुक द्वारा | शुक्रवार 11 नवंबर 2022 को पोस्ट किया गया

यूके संसद की डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल चयन समिति ने अगले महीने एक सत्र की घोषणा की है जो बीबीसी द्वारा इंग्लैंड में अपने स्थानीय रेडियो आउटपुट में की जा रही कटौती को उजागर करेगा। यह तब आता है जब संगीत समुदाय में बीबीसी म्यूज़िक इंट्रोड्यूसिंग पहल पर इस तरह की कटौती के प्रभाव के बारे में चिंताएँ बढ़ रही हैं।

लाइसेंस शुल्क को फ्रीज करने के यूके सरकार के फैसले के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण बचत खोजने की आवश्यकता है, बीबीसी मालिकों ने हाल ही में स्थानीय रेडियो स्टेशनों के अपने नेटवर्क द्वारा उत्पादित सामग्री की मात्रा को कम करने की योजना की घोषणा की। मूल रूप से, दिन के कुछ हिस्सों के दौरान, देश के प्रत्येक क्षेत्र में स्थानीय स्टेशनों पर समान कार्यक्रम होंगे, जबकि सप्ताह के प्रत्येक दिन रात 10:00 बजे वही देर रात का कार्यक्रम पूरे नेटवर्क में प्रसारित किया जाएगा।

बीबीसी के स्थानीय रेडियो स्टेशनों में कटौती के साथ ऑनलाइन स्टेशन की स्थानीय समाचार सामग्री का विस्तार किया जाएगा, जिसके बारे में बीबीसी के अधिकारियों का कहना है कि वे देश भर में अच्छी स्थानीय सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इंग्लैंड। हालांकि, कटौती से लगभग 48 नौकरियों के नुकसान की संभावना है।

इस बात की पुष्टि करते हुए कि DCMS समिति बीबीसी के स्थानीय उत्पादन परिवर्तनों की समीक्षा करेगी, इसके अध्यक्ष, जूलियन नाइट एमपी, कहते हैं: “प्रोग्रामिंग में नियोजित कटौती ने देश भर के समुदायों में वास्तविक चिंता पैदा कर दी है, जहाँ स्थानीय बीबीसी रेडियो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्थानीय जानकारी प्रदान करने में जो कहीं और उपलब्ध नहीं है”।

“एक सार्वजनिक सेवा प्रसारक के रूप में,” उन्होंने कहा, “बीबीसी को हमेशा एक विशिष्ट सेवा की पेशकश करने के अपने कर्तव्य के प्रति सचेत रहना चाहिए और समिति कॉर्पोरेट मालिकों से पूछताछ करेगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्होंने आगे बढ़ने के निहितार्थों पर पर्याप्त विचार किया है।” की ओर। एक अधिक क्षेत्रीय मॉडल की दुनिया और डिजिटल सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करना। कोई भी परिवर्तन श्रोताओं और लाइसेंस दाताओं के सर्वोत्तम हित में होना चाहिए।”

संगीत समुदाय के भीतर, बीबीसी म्यूज़िक इंट्रोड्यूसिंग पहल के लिए कटौती का क्या मतलब होगा, इस बारे में विशेष चिंताएँ उठाई गई हैं, जो निश्चित रूप से, स्थानीय बीब स्टेशनों पर प्रसारित होने वाले विभिन्न बीबीसी परिचयात्मक कार्यक्रमों पर केंद्रित है, प्रत्येक एक स्थानीय संगीत दृश्य का समर्थन करता है। और इसमें नए कलाकार उभर कर आते हैं।

बीबीसी इस सप्ताह ससेक्स और सरे, मेलिता डेनेट में प्रस्तुतकर्ता का परिचय दे रहा है ट्विटर पर पुष्टि की कि सभी बीबीसी परिचयात्मक प्रस्तुतकर्ता और निर्माता अब अतिरेक नोटिस पर हैं। उन्होंने यह भी चिंता व्यक्त की कि प्रस्तावित परिवर्तनों के परिणामस्वरूप बीबीसी संगीत स्थानीय कनेक्शन खो देगा जो बीबीसी परिचय कार्यक्रम की सफलता की कुंजी है।

उसने लिखा: “आपने स्थानीय बीबीसी रेडियो में प्रस्तावित कटौती के बारे में सुना होगा जो बीबीसी परिचय और उभरते जमीनी कलाकारों, स्थानीय स्थानों, प्रमोटरों और दर्शकों के साथ हमारे संबंध को गंभीर रूप से प्रभावित करेगा। बीबीसी इंट्रोड्यूसिंग एक मूल्यवान मंच है जहां कलाकार सीधे बीबीसी से अपना संगीत सुन सकते हैं, जिसमें कोई एजेंट या बिचौलिया शामिल नहीं है।”

उन्होंने कहा, “प्रस्तावित कटौती क्रूर है क्योंकि वे मौजूदा ट्रांसमिशन क्षेत्रों को असंगत पैच में मिलाते हैं।” “हम जो करते हैं उसका इलाका उसकी ताकत है। बीबीसी इंट्रोड्यूसिंग न केवल कलाकारों के साथ, बल्कि स्थानों, प्रमोटरों और जनता के साथ भी संबंध बनाता है। और क्षेत्रीयकरण शो उन कनेक्शनों को व्यापक रूप से कमजोर कर देंगे जिनके बारे में हम बहुत भावुक हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “हर क्षेत्र में हमने अपने स्थानीय संगीत दृश्यों के सभी तत्वों के बीच एक संबंध बनाया है। यदि शो को एक विशाल क्षेत्रीय क्षेत्र में समाहित कर दिया जाता तो यह अलग हो जाता। लेकिन आप मदद कर सकते हैं! हम सभी को हमारे स्थानीय, स्थानीय संगीतकारों, श्रोताओं, रिकॉर्ड लेबल, प्रमोटरों से चिंता की गहरी अभिव्यक्ति मिली है और हम आपकी चिंताओं को साझा करते हैं। तो इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, कृपया अपनी आवाज बुलंद करें!”

उन्होंने बीबीसी इंट्रोड्यूसिंग के भविष्य के बारे में चिंतित लोगों से बीबीसी के ऑनलाइन शिकायत पृष्ठ के माध्यम से उस चिंता को उठाने का आग्रह किया।



इसके बारे में और पढ़ें: बीबीसी | बीबीसी प्रस्तुति | मेलिता डेनेट