द बीटल्स के एंथोलॉजी के निदेशक ज्योफ वोनफोर का 73 वर्ष की उम्र में निधन – बिलबोर्ड

ग्रैमी पुरस्कार विजेता ब्रिटिश फिल्म निर्माता ज्योफ वोनफोर, जिन्होंने बीटल्स की प्रशंसित वृत्तचित्र श्रृंखला “एंथोलॉजी” का निर्देशन किया और 1980 के दशक के संगीत शो “द ट्यूब” के साथ-साथ पॉल मेकार्टनी के साथ कई परियोजनाओं में काम किया, का 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

अन्वेषण करना

नवीनतम वीडियो, चार्ट और समाचार देखें

नवीनतम वीडियो, चार्ट और समाचार देखें

उनकी मृत्यु की पुष्टि मंगलवार को उनकी बेटी सैम वोनफोर ने की, जिन्होंने कहा कि उनकी मृत्यु न्यूकैसल में हुई, जहां वे बड़े हुए। अतिरिक्त विवरण तुरंत उपलब्ध नहीं थे।

1990 के दशक के मध्य में रिलीज़ हुई, “द बीटल्स एंथोलॉजी” एक अधिकृत मल्टीमीडिया परियोजना थी जिसमें आठ भाग वाली एक वृत्तचित्र, तीन डबल एल्बम और एक कॉफी टेबल बुक शामिल थी। वोनफ़ोर ने फिल्म पर साढ़े चार साल बिताए, जिसमें तत्कालीन तीन जीवित बीटल्स (मेकार्टनी, रिंगो स्टार और जॉर्ज हैरिसन, जिनकी 2001 में मृत्यु हो गई) के साथ नए साक्षात्कारों के साथ अभिलेखीय फुटेज को जोड़ा। वोनफोर की चुनौतियों में जॉन लेनन की टिप्पणियां भी शामिल हैं, जिनकी 1980 में हत्या कर दी गई थी।

वोनफोर ने 1995 में लॉस एंजिल्स टाइम्स को बताया, “वह बहुत वाक्पटु (साक्षात्कार में) थे।” (डॉक्यूमेंट्री में) और फिर अन्य तीन बीटल्स से ठीक वैसा ही प्रश्न पूछते हुए, ताकि ऐसा लगे कि वे चारों एक ही प्रश्न का उत्तर दे रहे थे, और निश्चित रूप से वे थे भी।”

एंथोलॉजी ने एक बैंड में दुनिया भर में जुनून को नवीनीकृत करने में मदद की, जिसे बमुश्किल भुलाया गया था, और 1997 में सर्वश्रेष्ठ लंबी-रूप संगीत वीडियो के लिए वोनफोर और सह-निर्देशक बॉब स्मीटन को ग्रैमी अर्जित किया।

वोनफोर ने मेकार्टनी वीडियो “इन द वर्ल्ड टुनाइट” और “यंग बॉय” का निर्देशन भी किया और कैवर्न क्लब, लिवरपूल स्थल पर मेकार्टनी संगीत कार्यक्रम का एक वीडियो भी निर्देशित किया, जहां बीटल्स ने अपने कई शुरुआती शो खेले। वह 1990 के बीटल्स “रीयूनियन” में भी मौजूद थे: “रियल लव” के लिए एक वीडियो, लेनन द्वारा अधूरा छोड़ दिया गया गीत और शेष बीटल्स द्वारा पूरा और रिकॉर्ड किया गया।

उनके अन्य क्रेडिट में “बैंड एड 20” शामिल है, जो यूके के चैरिटी गीत “डू दे नो इट्स क्रिसमस?” और “संडे फॉर सैमी,” दिवंगत ब्रिटिश अभिनेता सैमी जॉनसन को श्रद्धांजलि।

वोनफोर 1980 के दशक से ब्रिटिश मनोरंजन में प्रमुख थे, जब उन्होंने “द ट्यूब” के कुछ एपिसोड का निर्देशन किया और “शंघाई सरप्राइज़” पर एक वृत्तचित्र बनाया, जो हैरिसन द्वारा निर्मित और मैडोना और सीन पेन द्वारा अभिनीत एक फीचर फिल्म थी। हैरिसन के साथ उनका काम अप्रत्याशित रूप से उनके करियर का सबसे बड़ा उपक्रम होगा।

“मैं अपने पिता के घर पर था और वह पॉल मेकार्टनी था जिसने फोन किया और कहा, ‘हाय, क्या तुम ठीक हो’? और मैं जाता हूं, ‘हां, मैं ठीक हूं,’ ‘न्यूकैसल फिल्म फेस्टिवल में 2018 की उपस्थिति के दौरान वोनफोर ने समझाया।

“उन्होंने कहा, ‘मैं कल रात तुम्हारे एक साथी से बात कर रहा था।’ मैंने कहा, ‘तुम किसे जानते हो मैं जानता हूं?’ वह कहते हैं, ‘जॉर्ज हैरिसन नाम का एक छोटा लड़का।’ … और वह पसंद करता है, ‘वैसे भी,’ और हम देर रात तक बात करते हैं और वह पसंद करता है, ‘हम बीटल्स की कहानी करना चाहते हैं और आप वह आदमी हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *