Deprecated: Function wp_get_loading_attr_default is deprecated since version 6.3.0! Use wp_get_loading_optimization_attributes() instead. in /mnt/data/blog.savefromnets.com/wp-includes/functions.php on line 5453

अमेरिकी सीनेटरों ने नवीनतम डेटा सुरक्षा आरोपों पर टिक्कॉक की खिंचाई की

बिजनेस न्यूज डिजिटल लीगल फीचर्ड न्यूज

क्रिस कुक द्वारा | गुरुवार 8 जून, 2023 को पोस्ट किया गया

टिकटॉक पर राजनीतिक दबाव लगातार बढ़ रहा है, दो अमेरिकी सीनेटरों ने वीडियो-शेयरिंग ऐप के सीईओ शौ ज़ी च्यू को हाल की मीडिया रिपोर्टों के बारे में लिखा है, जिसमें दावा किया गया है कि अमेरिकी उपयोगकर्ताओं से जुड़ा डेटा चीन में संग्रहीत या एक्सेस किया जाता है। सीनेटर रिचर्ड ब्लूमेंथल और मार्शा ब्लैकबर्न कहते हैं, “बार-बार के सार्वजनिक आश्वासन और कांग्रेस की गवाही के बावजूद कि टिकटोक डेटा संयुक्त राज्य अमेरिका में संग्रहीत किया गया था।”

निश्चित रूप से, राजनीतिक स्पेक्ट्रम में चिंताएं उठाई गई हैं कि चीनी सरकार के पास ऐप के मालिक, चीन-आधारित बाइटडांस के माध्यम से दुनिया भर के टिकटॉक उपयोगकर्ताओं के डेटा तक पहुंच है। टिकटॉक के इस बात से इनकार करने के बावजूद कि उसके प्लेटफॉर्म पर डेटा सुरक्षा के मुद्दे हैं, उन चिंताओं के कारण कई सरकारों ने अपने कर्मचारियों को आधिकारिक उपकरणों पर ऐप का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया है।

व्यापक प्रतिबंध भी प्रस्तावित किए गए हैं। भारत ने वास्तव में 2020 में ऐप के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था, जबकि हाल ही में, अमेरिकी राज्य मोंटाना ने एक कानून पारित किया जो अगले साल से राज्य के भीतर ऐप के डाउनलोड या वितरण पर प्रतिबंध लगा देगा।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी सत्ता में रहते हुए अमेरिका में व्यापक प्रतिबंध लगाने की कोशिश की, और जबकि जो बिडेन ने उन प्रयासों पर रोक लगा दी, डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन दोनों ने चिंता व्यक्त करना जारी रखा।

टिकटॉक अपने आलोचकों के डर को दूर करने की कोशिश में लगा हुआ है। जब ट्रम्प ऐप पर प्रतिबंध लगाने की कोशिश कर रहे थे, तो उन्होंने उस पर काम करना शुरू कर दिया, जिसे अब प्रोजेक्ट टेक्सास के रूप में जाना जाता है, जो अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी ओरेकल के साथ एक गठजोड़ है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि अमेरिकी उपयोगकर्ताओं के बारे में डेटा यू.एस.ए.

इस बीच, कंपनी की पैरवी के प्रयासों के तहत च्यू को खुद को देर से एक उच्च प्रोफ़ाइल दी गई है। और इसमें यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस में प्रतिनिधि सभा की ऊर्जा और वाणिज्य समिति के समक्ष उपस्थित होना शामिल था।

ब्लूमेंथल और ब्लैकबर्न द्वारा उठाई गई मीडिया रिपोर्ट्स को फोर्ब्स और न्यूयॉर्क टाइम्स ने पिछले महीने प्रकाशित किया था। सीनेटरों का कहना है कि फोर्ब्स का दावा है कि “कई सालों से, टिकटॉक ने चीन में अमेरिकी टिकटॉक क्रिएटर्स की संवेदनशील वित्तीय जानकारी संग्रहीत की है, जिसमें सामाजिक सुरक्षा नंबर और कर जानकारी शामिल है।”

इस बीच, न्यूयॉर्क टाइम्स ने “यह पाया कि टिकटोक कर्मचारी नियमित रूप से उपयोगकर्ता डेटा को बाइटडांस के स्वामित्व वाले और बाइटडांस-नियंत्रित आंतरिक मैसेजिंग ऐप, लार्क नामक एक उपकरण पर साझा करते हैं,” जिसका डेटा चीन में सर्वर पर संग्रहीत है।

सीनेटरों ने पुष्टि की, “ये रिपोर्ट सीधे तौर पर आपके और अन्य टिकटॉक प्रतिनिधियों के बयानों का खंडन करती हैं, जो कांग्रेस के सामने सार्वजनिक रूप से और शपथ के तहत दी गई हैं, जहां टिकटॉक अमेरिकी उपयोगकर्ता डेटा और चीन में कर्मचारियों की जानकारी तक पहुंचने की क्षमता को संग्रहीत करता है।”

उनका कहना है कि च्यू ने खुद को, जब उन्होंने हाउस फ्लोर पर बात की थी, और टिकटोक के सार्वजनिक नीति के प्रमुख, माइकल बेकरमैन, जब उन्होंने पिछले साल एक सीनेट समिति के सामने बात की थी, ने जोर देकर कहा था कि यूएस उपयोगकर्ता डेटा सिंगापुर में बैकअप के साथ यूएस सर्वर पर संग्रहीत किया गया था। .

फिर वे कहते हैं कि न तो उन गवाहियों में, न ही टिकटॉक और सीनेट समिति के बीच पत्रों के आदान-प्रदान में, “क्या आपने उल्लेख किया है कि टिकटॉक चीन में उपयोगकर्ता डेटा संग्रहीत करता है, या अमेरिकी उपयोगकर्ताओं के बारे में जानकारी, लाइसेंस या रिपोर्ट जिसमें अवैध है सामग्री, जैसे बाल यौन शोषण सामग्री, लार्क पर साझा की जाएगी और इसलिए बाइटडांस कर्मचारियों के लिए सुलभ होगी।”

सीनेटरों का पत्र जारी है, “टिकटॉक ने निजी जानकारी की सुरक्षा के बारे में बार-बार अमेरिकी जनता को भ्रामक और गलत प्रतिनिधित्व किया है।” “उदाहरण के लिए, जून 2022 के एक ब्लॉग पोस्ट में, टिकटॉक ने दावा किया कि ‘टिकटॉक ने यूएस उपयोगकर्ता डेटा को यूएस और सिंगापुर में हमारे अपने डेटा केंद्रों में लंबे समय तक संग्रहीत किया है’ और ‘100% यूएस उपयोगकर्ता ट्रैफ़िक को Oracle क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर पर रूट किया गया है'”।

और “प्रोजेक्ट टेक्सास के बारे में प्रकाशित एक मिथक बनाम तथ्य दस्तावेज़ में… टिकटॉक का दावा है कि ‘के कर्मचारी [Bytedance] यूएस उपयोगकर्ता डेटाबेस तक पहुँचने से प्रतिबंधित हैं, कोई अपवाद नहीं’। एक बार फिर, ये दावे सटीक नहीं लगते।”

इसे ध्यान में रखते हुए, सीनेटरों ने निष्कर्ष निकाला: “हम टिकटॉक के बार-बार अमेरिका में कांग्रेस और उसके उपयोगकर्ताओं को भ्रामक, गलत, या गलत जानकारी प्रदान करने के पैटर्न से बहुत चिंतित हैं, जिसमें ओवरसाइट सुनवाई और पत्रों के दौरान हमें जवाब देना भी शामिल है।” इसके बाद वे 16 जून तक टिकटॉक के उपयोगकर्ता डेटा के प्रबंधन के बारे में च्यू से कई सवाल पूछते हैं और जवाब मांगते हैं।

ब्लूमेंथल और ब्लैकबर्न के पत्राचार पर टिप्पणी करते हुए टिकटॉक के प्रवक्ता एलेक्स हौरेक ने संवाददाताओं से कहा, “हम पत्र की समीक्षा कर रहे हैं। हम अपनी गवाही और कांग्रेस के जवाबों की सटीकता में विश्वास रखते हैं।”

फोर्ब्स और न्यूयॉर्क टाइम्स की उन हालिया रिपोर्टों के अलावा, टिकटॉक और उसके मालिक बाइटडांस के खिलाफ और भी आरोप यूएस-आधारित मूल कंपनी के एक पूर्व कर्मचारी द्वारा दायर एक गलत समाप्ति मुकदमे के माध्यम से सामने आए हैं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, उस मुकदमे में यिनताओ यू का दावा है कि जब उन्होंने 2017 और 2018 में कंपनी के लिए काम किया था, तब चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पास हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों और नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं से संबंधित टिकटॉक उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंच थी। कोंग। और इतना ही नहीं, बल्कि बाइटडांस ने एक “बैकडोर चैनल” प्रदान किया, जिसके माध्यम से पार्टी के अधिकारी अमेरिकी उपयोगकर्ता डेटा तक भी पहुंच सकते थे।

टिकटॉक के एक प्रवक्ता ने उन आरोपों का जोरदार खंडन किया है, पत्रकारों से कहा: “हम इस शिकायत में निराधार दावों और आरोपों का सख्ती से विरोध करने की योजना बना रहे हैं। मिस्टर यू ने एक साल से भी कम समय के लिए बाइटडांस इंक के लिए काम किया और उनका रोजगार जुलाई 2018 में समाप्त हो गया। कंपनी के साथ अपने संक्षिप्त समय के दौरान, उन्होंने फ्लिपग्राम नामक एक ऐप पर काम किया, जिसे व्यावसायिक कारणों से वर्षों पहले बंद कर दिया गया था।

फिर उन्होंने कहा, “यह उत्सुक है कि मिस्टर यू ने जुलाई 2018 में फ्लिपाग्राम के साथ अपने रोजगार के समाप्त होने के बाद से पांच वर्षों में कभी भी इन आरोपों को नहीं उठाया है। उनके कार्यों का उद्देश्य स्पष्ट रूप से मीडिया का ध्यान आकर्षित करना है।”



इसके बारे में अधिक पढ़ें: मार्शा ब्लैकबर्न | रिचर्ड ब्लूमेंटल | शौ ज़ी चबाना | टिक टॉक